Saturday, June 15, 2024
HomeNEWSHyundai अपने सभी मॉडल्स में देगी यह धमाकेदार सेफ्टी फीचर, नई Verna...

Hyundai अपने सभी मॉडल्स में देगी यह धमाकेदार सेफ्टी फीचर, नई Verna को क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी Hyundai ने India में अपने कार के सभी मॉडल्स में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड के के रूप में उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही 3 प्वाइंट सीटबेल्ट और सीट बेल्ट रिमांइडर जैसे सेफ्टी फीचर्स को भी कंपनी कार के सभी वेरिएंट्स में उपलब्ध कराएगी।

Hyundai के 13 मॉडल्स में से 10 में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल यानि कि ESC और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल यानि कि HAC को भी सभी मॉडल्स और वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड के तौर पर दिया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि Hyundai के 5 मॉडल्स में ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर एड्स सिस्टम) भी दिया जाएगा।

Hyundai की नई Verna को क्रैश टेस्ट में मिली फाइव-स्टार रेटिंग

Hyundai की नई Verna को ग्लोबल NCAP (New Car Assessment Program) क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO अनसू किम (Unsoo Kim)  ने बताया, “देश में व्हीकल्स के सेफ्टी स्टैंडर्ड्स बढ़ाने के लिए Hyundai के प्रयास जारी रहेंगे। इससे सभी के लिए देश की सड़कें सुरक्षित बन सकेंगी।”

Hyundai ने देश में शुरू हुए भारत NCAP क्रैश टेस्ट का भी स्वागत किया है। कंपनी ने NCAP टेस्ट के लिए शुरुआत में अपने तीन मॉडल्स को शामिल करने की घोषणा की है। भारत NCAP देश में रोड सेफ्टी में सुधार के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण कदम है। इसके तहत 3.5 टन तक के मोटर व्हीकल्स के लिए सेफ्टी स्टैंडर्ड्स बढ़ाए गए हैं।

रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज मिनिस्ट्री ने कहा है कि इससे कार बायर्स को ऑटोमोबाइल मार्केट में उपलब्ध मोटर व्हीकल्स की क्रैश सेफ्टी का आकलन करने में आसानी होगी। भारत NCAP के तहत कार मेकर्स स्वेच्छा से अपनी कारों की टेस्टिग करा सकेंगे। क्रैश टेस्ट में कार के प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएंगी। कार को खरीदने से पहले ग्राहक इन स्टार रेटिंग को देखकर अलग-अलग व्हीकल्स के सेफ्टी स्टैंडर्ड्स की तुलना कर सकेंगे।

एयर बैग बढ़ेंगे तो कीमत भी बढ़ेगी

नए सेफ्टी रेगुलेशन के लागू होने के बाद अधिक सुरक्षित कारों की डिमांड में बढ़ोतरी हो सकती है। इससे कार मेकर्स को भी सुरक्षित कारों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए Bharat NCAP का पालन करने का प्रोत्साहन मिलेगा। मिनिस्ट्री को उम्मीद है कि उच्च सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के साथ इंटरनेशनल मार्केट में देश में बनी कारों की डिमांड में बढ़ोतरी होगी। पैसेंजर कारों के लिए दो एयरबैग्स पहले से अनिवार्य हैं। चार एयरबैग्स और जोड़ने से ऑटोमोबाइल कंपनियों की कॉस्ट बढ़ जाएगी। बहुत से देशों में पैसेंजर व्हीकल्स में छह एयरबैग्स का नियम पहले से लागू है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments