Monday, March 4, 2024
HomeNEWSNeuralink: आप सिर्फ सोचेंगे और चलने लगेगा कर्सर और कीबोर्ड, Elon Musk...

Neuralink: आप सिर्फ सोचेंगे और चलने लगेगा कर्सर और कीबोर्ड, Elon Musk को मिली मंजूरी

Star Link और X के मालिक Elon Musk को एक बड़ी कामयाबी मिली है. इलोन मस्क के ब्रेन चिप स्टार्टअप  Neuralink ने मंगलवार न्यूज एजेंसी Reuters को जानकारी दी है कि उसे इंसानी दिमाग में चिप लगाने को लेकर पहला अप्रूवल मिल गया. इसके लिए Elon Musk की कंपनी Neuralink ने पहले व्यक्ति कि खोजना शुरू भी कर दिया है, जिसे एक रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के माध्यम से भर्ती किया जाएगा. इस ट्रायल के दौरान एक पैरालिसिस पेशेंट पर चिपसेट का ट्रायल शुरू किया जाएगा.

Neuralink ऐसे लोगों पर करेगी ट्रायल 

इस ट्रायल के लिए ऐसे व्यक्ति कि खोज की जा रही है, जो ‘सर्वाइकल स्पाइनल कोर्ड’ की कारण पैरालिसिस हो चुके हैं या फिर ‘एमायोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS)’ जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. इस स्टडी में कुल कितने लोगों पर ट्रायल किया जाएगा. अभी इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है कि. इस स्टडी को पूरा होने में करीब 6 वर्ष का समय लगेगा. 

कैसे होगी रिसर्च 

इस स्टडी में एक रोबोट सर्जरी करके इंसान के दिमाग में एक ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस (BCI) को इंप्लांट करेगा. इसकी सहायता से वह चिप मूव और इंटेंशन को रिसीव करेगा और उसके बाद आगे कमांड देगा तत्पश्चात उस चिपसेट के साथ कंपेटेबल डिवाइस उन कमांड को रिसीव करेंगे और आगे कार्य करेंगे.

Neuralink: आप सोचेगें और माउस कर्सर और कीबोर्ड करने लगेगा काम

Neuralink ने जानकारी दी है कि शुरुआती स्टेज में उनका टारगेट कंप्यूटर कर्सर और कीबोर्ड को कंट्रोल करना है. यह कंट्रोल कमांड सीधे दिमाग में फिट की गई चिपेसट से मिलेगी. इसके बाद कर्सर मूव करना शुरू करेगा और कीबोर्ड से टाइपिंग शुरू होगी. उदाहरण के तौर पर समझें तो पैरालिसिस पीड़ित ब्रेन में लगी चिप के बाद वह सिर्फ सोचकर माउस का कर्सर और कीबोर्ड को चला सकेंगे.  

सिक्के के आकार का हो सकता है चिप 

Neuralink का यह डिवाइस एक सिक्के के आकार का हो सकता है. इस चिप को लिंक के नाम से भविष्य में जाना जा सकता है. ये डिवाइस कंप्यूटर, मोबाइल फोन या किसी अन्य उपकरण को ब्रेन एक्टिविटी (न्यूरल इम्पल्स) से सीधे कंट्रोल करने की काबिलियत देगा. 

​​

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments